बुधवार, 16 मार्च 2011

सूखी महानदी में पानी छोडऩे की मांग


महानदी तट पर बसे गांव से बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर की दुधावा बांध से पानी छोडऩे की मांग। महानदी सूखने से पशु पक्षियों को भी भटकना पड़ रहा पानी के लिए।


भास्कर न्यूज; कांकेर
महानदी किनारे बसे गांव गर्मियों में जल समस्या से जूझ रहे है। पेयजल समस्या से जूझ रहे महानदी तट पर बसे १० गांव के ७५ ग्रामीणों ने दुधावा बांध से पानी छोडऩे की मांग को लेकर जिला कार्यालय पहुंचे और जिला प्रशासन को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि हर वर्ष गर्मियों में दुधावा बांध से पानी छोड़ा जाता था लेकिन इस वर्ष पानी नहीं छोड़ा गया है जबकि गतवर्ष बारिश जमकर हुई है। 
पिछले महीने भर से महानदी पूरी तरह से सुख गई है तथा निस्तारी के लिए ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। महानदी सूखने से पशु-पक्षियों को पानी के लिए अब भटकना पड़ रहा है। आगे जब गर्मी और तेज होगी तो समस्या और गहराएगी। समस्या को समझते हुए दुधावा बांध से पानी छुड़वाने की व्यवस्था करने की मांग की गई है। ग्रामीणों ने कहा कि महानदी में सूखा पडऩे का प्रभाव त्यौहारों पर भी पडऩे लगा है। माधी पूर्णिमा पर्व और महाशिवरात्रि पर इन गांवों के महानदी तट पर मेला लगता है। सुबह के समय ग्रामीण नदी में पवित्र जल में स्नान करते है। नदी सुखी होने से ग्रामीण स्नान करने इस बार से पूरी तरह से वंचित रहे।ग्रामीणों के सर्मथन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजेश तिवारी भी कलेक्ट्रेट पहुंचे तथा संबंधित अधिकारियों को दुधावा बांध से पानी छुड़वाने के लिए पहल करने की मांग की। गांव से हाराडुला के रूखमसिंह साहू, बालाराम साहू, दरबारी राम, रतिराम नेताम, झाडुऱाम रंगारे, सुथराम सिन्हा, मकुंदराम, देवदत्त राम, राधेश्याम, अशोक कुमार, ढालेश्श्वर, शालिकराम, टांहकापार के कुबेर साहू, अनिल साहू, राधेश्याम मंडावी, जगतराम मंडावी, चहहास मंडावी, किरण मंडावी, गिरधर डड़सेना, पुनेसिंग मंडावी। करिहा से रमणीक मंडावी, अर्जुन कश्यप, सुरेश गावड़े, जानसिंग गावड़े, धनेश मंडावी, शंकर मंडावी, अनिल, भुईगांव से संजय साहू, शारदा मरकाम, आनंद नेताम, प्रीत नेताम, दिलराखन, सुरजराम, तुलसीराम नेताम, गंगाराम उइके, प्रीतराम नेताम, सुरेश कुमार वर्मा, वेदराम साहू, अरौद से तुलसीराम, रायस जीवन, वेदराम साहू, सुहेर उइके, सुकेश वर्मा, नवागांव से पीलाराम निषाद, खेलावन निषाद, कृपाराम, संत कुमार, उमा शंकर, जितेंद्र, रमन ङ्क्षसह, अनिल राय, तामेश्वर, लखन, आयोध्या प्रसाद। खरथा मुरलीराम, मिथलेश, मिलापराम, कमलेश, इंद्रेश कुमार, रामसजीवन आदि पहुंचे थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें