मंगलवार, 1 मार्च 2011

रेल लाइन के लिए सर्वे की मिली मंजूरी


बजट स्वीकृत होने के बाद रेल लाइन बिछाने की प्रक्रिया शुरू होगी। दिन भर जारी रहा चर्चाओं का दौर। 
जिलेवासियों का रेल लाइन का सपना इस वर्ष के रेल बजट से साकार होने की संभावनाएं नजर आ रही है। रेल मंत्री ममता बनर्जी ने धमतरी से कांकेर रेल लाइन के लिए सर्वे कराने की घोषणा की है। 
रेलवे सूत्रों के अनुसार इस घोषणा के बाद रेलवे जोन द्वारा धमतरी से कांकेर रेल लाइन के लिए सर्वे कराया जाएगा जिसमें एक से दो साल तक का समय लगने की संभावना है। सर्वे रिर्पोट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी जहां से एक बार फिर इस रेल लाइन को बिछाने से होने वाले नफा नुकसान के लिए सर्वे किया जाएगा। रेलवे बोर्ड रेल लाइन बिछाने हरी झंडी तभी देता है जब उसे कम से कम १४ प्रतिशत का मुनाफा हो। सब कुछ ठीक होने के बाद इसे रेल लाइन बिछाने बजट में लिया जाएगा तथा बजट स्वीकृत होने के बाद रेल लाइन बिछाने की प्रक्रिया शुरू होगी। शहर में शुक्रवार को अफवाह फैल गई थी की कांकेर रेल लाइन को बजट में स्वीकृति मिल गई है। भास्कर ने जानकारी ली तो पता चला की फिलहाल स्वीकृति सर्वे के लिए मिली है। 

कांग्रेसियों ने की आतिशबाजी : रेल बजट में धमतरी से कांकेर तक रेल लाइन के लिए सर्वे करने की घोषणा होने की खबर लगते ही सभी कांग्रेसी पुराना बसस्टेंड में एकत्रित हुए तथा खुशी जाहिर करते आतिशबाजी की तथा मिठाइयां बांटी। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजेश तिवारी, पवन कौशिक, मनोज जैन, यासिन कराणी, आलोक श्रीवास्तव, विजय यादव, आशीष दत्ता राय, राजा देवनानी, मतीन खान, नरेश बिछिया, आकाश राव आदि उपस्थित थे।
कांकेर। सालों से रेल का रास्ता देख रहे शहरवासियों के लिए उस समय खुशी का ठिकाना नहीं रहा, जब उन्हें पता चला कि कांकेर तक रेल मार्ग का विस्तार किया जाएगा। शहरवासी काफी लंबे समय से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। कांकेर के रेल मार्ग से न जुड़े होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।
रेल मार्ग के निर्माण हो जाने से बहुत सारी सुविधाओं का विकास होगा


 कांग्रेसियों ने शहर के पुरो बस स्टैण्ड में फटाखे फोड़े तथा मिठाईयां बांटी। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजेश तिवारी, नगर पालिका अध्यक्ष पवन कौशिक, मनोज जैन, यासीन कराणी, नरेश बिछिया, मतीन खान, विष्णुप्रसाद चौरसिया, केडी मिश्रा, आलोक श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस विधान सभा आकाश राव, गुरदीप महंत, राजा देवनानी, डा.श्याल दत्त राय, सुनील पुरी गोस्वामी, विजय यादव, भानसिंह नरेटी, सोनू मोटवानी, उदय नेताम, राजू मिश्रा व अन्य कांग्रेसियों ने उपस्थित होकर खुशी जाहिर की। राजेश तिवारी जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि आज का दिन जिलेवासियों के लिए खुशी का दिन है। कांकेर के रेलमार्ग से जोड़े जाने से लोगों को काफी सुविधाएं मिलेगी। लोगों का रोजगार के नये अवसर मिलेंगे, आदिवासी अंचल का विकास होगा। कांकेर के रेलमार्ग से जोड़े जाने से भविष्य में यहां बड़ी मंडी का विकास भी संभव है। कांग्रेस कमेटी द्वारा कांकेर को रेल मार्ग से जोड़े जाने की मांग लगातार की जा रही थी। नगर पालिका अध्यक्ष पवन कौशिक ने कहा कि इससे आवागमन की सुविधा बढ़ेगी, जिससे विकास होगा और रोजगार के नये अवसर मिलेंगे तथा उद्योग धंधों का विकास भी तेजी से होगा। डा.श्यामल दत्ता राय ने कहा कि बस्तर जैसे अंचल में धमतरी कांकेर रेल लाईन जोड़ने से आवागन की सुविधा के साथ-साथ व्यापारियों बंधुओं को भी लाभ मिलेगा।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें