शुक्रवार, 11 नवंबर 2011

बस्तर की जनता बनाती है राज्य में सरकार


पत्रकार वार्ता में कृषि राज्यमंत्री महंत ने कहा

कांकेर। बस्तर में सीट जीतने वाली पार्टी ही राज्य में सरकार बनाती है। बस्तर की जनता जिसे चुनती है राज्य में उसी पार्टी की सरकार बनती है। यह बात कृषि राज्यमंत्री चरणदास महंत ने कांकेर में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने यह भी कहा कि वे बस्तर संभाग की जनता से यह जानने के लिए ही आए हैं कि उनसे किन उम्मीदों पर हमारी पार्टी खरी नहीं उतर रही है। श्री महंत ने कहा कि कृषि राज्य मंत्री बनकर उन्हें प्रदेश के कृषकों की सेवा का अवसर मिला है। मंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली प्राथमिकता रहेगी कि क्षेत्र के किसानों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए। कृषि का रकबा, सिंचाई का रकबा बढ़ाए जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि कांकेर जिले में काजू की फसल और मत्स्य उत्पादन को बढ़ाए जाने के क्षेत्र में भी विकास की काफी संभावना है। उन्होंने कहा कि इस संभावना को देखते हुए क्षेत्र में कृषि की नई तकनीकों के विकास, आधुनिक कृषि को प्रोत्साहन देने, सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के संबंध में सकारात्मक कदम उठाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही आने वाले समय में क्षेत्र के किसानों को राशन कार्ड की तरह ही एक कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें उनके खेतों की जानकारी होगी। इस कार्ड में खेत की मिट्टी के गुण, उसमें मौजूद तत्वों की सही मात्रा की जानकारी दी जाएगी। क्षेत्र के अधिकांश कृषक अब भी आधुनिक तरीके से कृषि करना नहीं जानते हैं। जिसके कारण वे अपने खेत की मिट्टी की प्रकृति से भी अनजान हैं। जिसके कारण वे अनजाने में अपने खेतों में जरूरत से ज्यादा या जरूरत से कम मात्रा में उर्वरकों या दवाओं का छिड़काव करते हैं। जिससे फसलों को फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के राशि के बंदरबांट के संबंध में जो शिकायतें मिली थी। केन्द्र को उन शिकायतों से अवगत करा दिया गया है। जिसके बाद केन्द्र के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए इस संबंध में जांच भी शुरू कर दी गई है। केन्द्र की द्वारा राज्यों को मिलने वाली अधिकांश राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है। इस कारण जिन लोगों तक इसका लाभ पहुंचना चाहिए था। उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अन्ना हजारे द्वारा कांग्रेस पर लगातार वार किए जाने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि वे किसी व्यक्ति विशेष पर टिप्पणी नहीं करेंगे। लेकिन केवल बोलने से ही भ्रष्टाचार खत्म नहीं हो सकता।

इसके लिए हम सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए पहले भी कई कानून बनाए जा चुके हैं, लेकिन सभी कानून बेअसर साबित हुए हैं। आने वाले समय में संसद में जन लोकपाल विधेयक भी पेश किया जाने वाला है जिससे देश की जनता को काफी उम्मीद है। यह पुछे जाने पर कि कांकेर क्षेत्र में आधुनिक सिंचाई सुविधा का अभाव है। अधिकांश कृषिक वर्षा के जल पर ही निर्भर हैं। ऐसी स्थिति में दुधावा जलाशय के स्थित होने के बाद भी इसका लाभ दूसरे जिले के लोगों को अधिक मिलता है और क्षेत्र के कृषक सिंचाई सुविधा से वंचित रह जाते हैं। क्या कभी कांकेर क्षेत्र के किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। उन्होंन कहा कि क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के विकास के लिए प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। पत्रकारवर्ता के दौरान श्री महंत के साथ गुरूमुख सिंह होरा, धनेश्वरी साहू, सुभाष धूप्पड़ व भूपेश बघेल मौजूद थे।

कांग्रसियों ने किया जोरदार स्वागत

चरण दास महंत के कांकेर पहुंचने पर कांग्रेसियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। श्री महंत के आने के पूर्व ही बड़ी संख्या में कांग्रेसियों रेस्टहाउस में मौजूद थे और श्री महंत के पहुंचते ही उनका फूलमाल से स्वागत किया। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नरेश ठाकुर, गांगा पोटाई,, राजेश तिवारी, शिव नेताम, पवन कौशिक, बिरेश ठाकुर, मानक दरपट्टी, हरनेक सिंह औजला, केडी मिश्रा, सुनिल गोस्वामी, मनोज जैन, यासिन कराणी, नरेश बिछिया, कृष्ण कुमार अत्री, राजेश शर्मा, चंद्रकांत ध्रुवा, नितिन पोटाई, अनूप शर्मा, अधिश्वर नेताम, स्वर्णलता सिह, झमित जैन, गिरवर साहू, नरोत्तम पडोटी, नरोत्तम पटेल, बसंत यादव, अमिन मेमन, धर्मेन्द्र मेहता, डॉ विजय तिवारी, परदेशी निषाद, विजय ठाकुर, मांडवी दीक्षित, पूजा बोरकर, रोशन आरा, कल्पना जायसवाल, आकश राव, शेखर सलाम, ब्रम्हा ठाकुर आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें